Tuesday, December 29, 2015

उत्तराखंड में डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा प्रशासन ने हटाई

लक्सर (उत्तराखंड): ग्राम पंचायत कि खाली जमीन पर दलितो ने अम्बेडकर पार्क बनाया और मूर्ति लगाई जिस पर मूर्ति हटवाने गई पुलिस पर भीड़ ने पथराव कर दिया और वाहनों में तोड़फोड़ कर डाली। पुलिसकर्मियों को जान बचाकर भागना पड़ा। इसके बाद भारी पुलिस फोर्स लेकर पहुंचे पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को लाठी डंडों और पत्थरों से लैस ग्रामीणों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा।
]


कई घंटे चले बवाल में भीड़ को तितर बितर करने के लिए पुलिस ने जमकर लाठी चार्ज किया और कई राउंड हवाई फायरिंग किया। जिसमें दारोगा समेत चार पुलिसकर्मी और करीब 45 से अधिक महिला पुरुष घायल हो गए। इनमें से छह महिलाओं को गंभीर चोटें आई हैं।
 घरों में दबिश देकर कई महिलाओं और पुरुषों को हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने मूर्ति को हटवा दिया। लक्सर गांव में मुख्य मार्ग के समीप करीब एक बीघा के ग्राम सभा के खाली पड़े भूखंड पर दलित महिलाओं ने शनिवार की रात करीब दो बजे अंबेडकर की मूर्ति स्थापित कर दी।
 इस भूखंड पर मालिकाना हक को लेकर नगर पंचायत और एक स्थानीय दबंग व्यक्ति के बीच का मामला कोर्ट में विचाराधीन है। रविवार सुबह करीब नौ बजे सैकड़ों महिलाएं यहां पूजा-अर्चना के लिए एकत्र हो गई। जिस पर नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी पंडित एससी जोशी और लक्सर निवासी चांदमल ने कोतवाली में तहरीर देकर मूर्ति हटवाने की मांग की।
 सीओ आरएस टोलिया पहले ही मार पीट की तैयारी के साथ पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को धमकी देते हुए वहां से हटने के लिए कहा। लेकिन, महिलाओं और बच्चों पर पुलिस ने लाठी डंडों और पत्थरों से हमला बोल दिया और जवाब में दलितों ने वाहनों में तोड़फोड़ शुरू कर दी।
पुलिस ने खुब गुन्डागर्दी की करीब एक घंटे तक चले बवाल के दौरान पुलिस ने जमकर लाठी चार्ज किया और कई राउंड हवाई फायरिंग कर दलितो को तितर बितर किया।
दोपहर करीब सवा दो बजे पुलिस की गुन्डई द्वारा मौके से मूर्ति हटाई गई। पुलिस ने गांव में दबिश देकर 12 से अधिक महिला पुरुषों को अकारण हिरासत में लिया है।

No comments:

Post a Comment

For Donations

यदि डॉ भीमराव आंबेडकर के विचारों को प्रसारित करने का हमारा यह कार्य आपको प्रशंसनीय लगता है तो आप हमें कुछ दान दे कर ऐसे कार्यों को आगे बढ़ाने में हमारी सहायता कर सकते हैं। दान आप नीचे दिए बैंक खाते में जमा करा कर हमें भेज सकते हैं। भेजने से पहले फोन करके सूचित कर दें।


Donate: If you think that our work is useful then please send some donation to promote the work of Dr. BR Ambedkar


Deposit all your donations to

State Bank of India (SBI) ACCOUNT: 10344174766,

TYPE: SAVING,
HOLDER: NIKHIL SABLANIA

Branch code: 1275,

IFSC Code: SBIN0001275,

Branch: PADAM SINGH ROAD,

Delhi-110005.

For inquiries call: 8527533051 sablanian@gmail.com